हरिद्वार\चीन में कोविड-19 महामारी ने जब से विकराल रूप लिया है तो भारत में भी बी0एफ0-7 वैरिएन्ट का डर सताने लगा। जिसके तहत भारत सरकार एवं उत्तराखण्ड सरकार तथा जिला प्रशासन ने विशेष एडवाइजरी जारी की जिसमें भीड़-भाड़ वाली जगह से बचना, जाना ही जरूरी हो तो मास्क पहने, सामाजिक दूरी का यथा सम्भव पालन करें। तथा जिसको कोविड-19 वेक्सीन की प्रीकोशन डोज(बूस्टर डोज) नहीं लगी है, ऐसे लाभार्थी प्रीकोशन डोज प्राथमिकता से लगवायें। एडवाइजरी जारी होते ही प्रीकोशन डोज से वंचित रहे लाभार्थियों में जागरूकता बढ़ी है। अधिकतर लाभार्थी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं वैक्सीनेशन सेंन्टर्स के नोडल अधिकारियों से अपनी संकाओं का निराकरण कर रहें हैं। जबकि कुछ समय से देखा गया कि वेक्सीनेशन सेंन्टर्स पर वेक्सीन लगवाने वाले लाभार्थियों में बहुत कमीं आई। और लाभार्थी लापरवाही भी करने लगे कि अब तो कोरोना समाप्त हो गया है।

अब वेक्सीन लगवाने का क्या लाभ हैघ् ऋषिकुल जम्बो वेक्सीनेशन सेंन्टर्स के नोडल अधिकारी डा0 नरेश चौधरी ने अवगत कराया कि सेन्टर्स पर मात्र 50 डोज उपलब्ध थी। और वेक्सीन लगवाने वाले सैकड़ों से उपर थे। उपलब्ध वेक्सीन को प्राथमिकता के आधार पर लगाने के बाद, वंचित रहे लाभार्थियों को समझाया गया कि जैसे ही वेक्सीन उपलब्ध हो जायेगी, आप सभी को अवगत कराया जायेगा। और सभी लाभार्थियों को कोविड-19 वेक्सीन लगाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर रेडक्रास की टीमें तत्पर हैं। रेडक्रास सचिव/नोडल अधिकारी ऋषिकुल जम्बो वेक्सीनेशन साइट डा0 नरेश चौधरी, ने वेक्सीन से वंचित रहे सभी लाभार्थियों को आवाहन करते हुये कहा कि वेक्सीन की उपलब्धता होन पर, पात्र लाभार्थियों को वेक्सीन लगाने वाले स्वयं सेवकों की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।

डा0 नरेश चौधरी ने कहा कि पूर्व की भांति ऋषिकुल जम्बो वेक्सीनेशन साइट आवश्यकतानुसार 24 घण्टे चलती रहेगी। तथा जिस समर्पण भावना से पूर्व में लाखों लाभार्थियों को वेक्सीन लगाकर जनसमाज की सेवा मेरे स्वयं के नेतृत्व में मेरे स्वयं सेवकों ने की है, वह प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 वेक्सीन लगने तक जारी रहेेगी। साथ ही साथ जनसमाज को कोविड-19 बीमारी से भय और डर नहीं रखना है अपितु सतर्क रहना है। और सतर्कता के लिए समय समय पर जारी एडवाइजरी का पालन सर्वोंच प्राथमिकता से करना है। साथ ही साथ जिस प्रकार जनसमाज ने जागरूक होकर तीसरी लहर से अपने आप को सुरक्षित एवं स्वस्थ रखा है उसी प्रकार वर्तमान में भी जागरूकता से सम्पूर्ण जनसमाज कोविड-19 बीमारी से सुरक्षित एवं स्वस्थ रहेगा। ऋषिकुल जम्बो वेक्सीनेशन सेंन्टर पर आज जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 कुमार खगेन्द्र सिंह एवं रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी के संयोजन में 50 पात्र लाभार्थियों ने कोविड-19 वेक्सीन की प्रीकोशन डोज लगवाकर अपने आप को सुरक्षित किया।