हरिद्वार। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत के हरिद्वार इकाई द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर एक उपभोक्ता जागरूक संगोष्ठी का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आर्यनगर स्थित संघ कार्यालय में आयोजित किया गया। संगोष्ठी का प्रारंभ भारत माता के दीप प्रज्वलन द्वारा संगठन मंत्र के साथ किया गया। आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमान कुंवर रोहताश सिंह जिला संघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला हरिद्वार ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में  चिरंजीव जी विभाग प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ राजीव कुरेले एसोसिएट प्रोफेसर उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट अनूप प्रकाश भारद्वाज प्रांतीय सचिव अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने किया।

मुख्य अतिथि श्रीमान चिरंजीव जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विविध क्षेत्रों में से भारतीय ग्राहक पंचायत के एक संगठन का कार्य विधिवत रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि दूसरो को जागरूक करने से पहले स्वयं को जागरूक करना होगा जब हम सफल होंगे। उन्होंने ग्राहकों के हित में पहली प्राथमिकता चिंतन करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हम सबको राष्ट्र हित के लिए ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए जन जागरण प्रबोधन के द्वारा कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट के तहत दिए गए अधिकारों की रक्षा के लिए समग्र रूप से प्रयास करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि डॉक्टर कुरेले ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस की संकल्पना को बताया तथा कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट के द्वारा प्रदत राइट्स यथा- जानने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार, चुनने का अधिकार, शिकायत करने का अधिकार, मामले की सुनवाई का अधिकार, जागरूकता का अधिकार, हर्जाना पाने का अधिकार आदि के बारे में बताया। कंज्यूमर प्रोटक्शन एक्ट 2019 अधिनियम के द्वारा नए प्रावधानों तथा डिजिटल मार्केटिंग, लायबिलिटी क्लोज इत्यादि के प्रावधानों के बारे में बताया। राष्ट्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की स्थापना के विभिन्न पहलुओं के बारे में अवगत कराया। ‌

उपस्थित विशिष्ट अतिथि श्रीमान रमेश मुखर्जी नगर प्रचारक राष्ट्रीय सेवक सेवक संघ ने अपने संबोधन में कहां कि हम सभी को एकजुट होकर सामाजिक कार्यों को करना चाहिए तभी हमारी सेवा जनहित में काम आयेगी। कार्यक्रम में अध्यक्षीय संबोधन में कुंवर रोहताश जी ने राष्ट्रभक्ति देशभक्ति एवं हमारे अच्छे कृतित्व और व्यक्तित्व के माध्यम से कैसे देश का सर्वाधिक विकास हो सकता है इस विषय पर अपने विचार रखें। उन्होंने कहा कि सेवा संघ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ विश्व का सबसे बड़ा संगठन है जो कि राष्ट्रहित में राष्ट्र के उत्थान के लिए कार्य कर रहा है जिसमें लगभग 100 संगठन है उन्होंने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने की अपील की और कहा कि 70% शिक्षित वर्ग ऑनलाइन सामान मंगाता है जिसका सीधा फायदा कंपनी को होता है उन्होंने संगठन के लिए तन समर्पित करने मन समर्पित करने पर बल दिया। इस अवसर पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत सचिव एडवोकेट अनूप प्रकाश भारद्वाज ने बताया कि ग्राहक पंचायत के द्वारा इस जागरूकता अभियान के तहत ग्राहक पाठशाला कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश भर में जन जागरण किया जा रहा है। यदि कोई ग्राहक शोषित होता है तो उसको विधिक न्याय एवं परामर्श के लिए ग्राहक पंचायत के खोले गए मार्गदर्शन केंद्रों के बारे में अवगत कराया तथा ग्राहक पंचायत के कार्य पद्धति जागरण प्रबोधन आंदोलन आरटीआई पीआईएल, व्यक्तिगत एवं सामूहिक मीटिंग आदि के कार्यशैली के बारे में बताया ।

इस कार्यक्रम में पूरे हरिद्वार जिले के प्रबुद्ध जिम्मेदार नागरिक सामाजिक व्यक्ति गणमान्य लोग विद्वान शिक्षक गण मीडिया कर्मी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में प्रांत सचिव एडवोकेट अनूप प्रकाश भारद्वाज ने जिला अध्यक्ष  शिवाकांत पाठक एवं महामंत्री  प्रतीक त्यागी  राजेंद्र जिंदल  सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी समिति के नाम की घोषणा भी की। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष शिवाकांत पाठक ने कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के द्वारा लोगों को जोडकर शीघ्र भी जागरुकता आंदोलन चलाया जायेगा उन्होंने कहा कि वार्ड,ब्लॉक,तहसील,नगर स्तर पर कार्य होगा।
इस मौके पर उपस्थित प्रांतीय सदस्य राजेंद्र जिंदल ने कहा कि भारतीय ग्राहक पंचायत समय-समय पर हरिद्वार जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी संगोष्ठी आयोजित करेगी तथा लोगों को जागरूक किया जाएगा तथा यह बताया जाएगा कि मिलावट खोरी से किस प्रकार से बचा जा सकता है ठीक है और क्या कदम उठाए जा सकते हैं। कार्यक्रम में सुधांशु जोशी जिला सचिव,चंद्रमोहन शास्त्री सदस्य, वरिष्ठ पत्रकार नरेश तोमर हर्ष तिवारी, सावन कुमार दांड प्रांत रोजगार सृजन प्रमुख, पत्रकार सदस्य मुकेश राणा, शिवाकांत पाठक,सुखपाल सिंह, गोविंद सिंह विष्ट,राकेश कुमार ग्राम प्रधान,पवन कुमार जिला उपाध्यक्ष,प्रदीप वर्मा जिला कोषाध्यक्ष,अनुज विश्नोई सदस्य,दीपक पारिक,रमेश मुखर्जी, प्रतीक त्यागी,मीनू शर्मा महिला प्रमुख,सोहन लाल,पंडित गणपति शास्त्री, अविनाश कुमार सैनी प्रांत सहसचिव आदि उपस्थित रहे।